कथा हरिकेशबल मुनि की

.       *।। श्रीमहावीराय नमः।।*
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*🔸🔸श्री उत्तराध्ययन सूत्र🔸🔸*
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.           *हरिकेशीय*

          ( बारहवां अध्ययन )
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          *इस अध्ययन में चाण्डाल जाति में उत्पन्न हरिकेशी अणगार के तप की महिमा और उनके ब्राह्मणों के साथ संवाद का वर्णन है।*

*☝️पूर्वकृत जातिमद के कारण चाण्डाल कुल में जन्म लेने वाला एक बालक जो अत्यंत कुरूप एवं बेडौल था।उसका नाम हरिकेशीबल रखा गया।उसका स्वभाव कठोर एवं उग्र था।अतः उसे कोई पसंद नहीं करता था।*

*👉एक बार उसने देखा कि एक महा विषैला सर्प कहीं से आ गया और लोगों ने उसे तत्काल मार दिया।कुछ ही समय बाद एक अलसिया निकला।लोगों ने उसे मारा नहीं, क्योंकि वो निर्विष था।*

*☝️इह घटना का हरिकेशीबल के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा।वह सोचने लगा...मेरे अन्दर भी क्रोध का विष भरा है अतः लोग मेरा तिरस्कार करते हैं।उसके अन्तस्तल में गहराई से यह बात जम गई।चिन्तन सागर में डूबते-उतरते भावों की नीर्मलता के कारण उसे जातिस्मरण ज्ञान हो गया।*

    *👏जातिस्मरण ज्ञान में उसने अपने ही पूर्व दो जन्मों को चलचित्र की तरह स्पष्ट देखा।पूर्व जन्म में जाति मद के कारण ही इस भव में जाति, रूप, कुल, संस्कार आदि हीन मिले हैं।यह जानकर एवं संसार के भोगों की तुच्छता एवं असारता को भलीभांति समझकर संसार से विरक्त हो गए।मुनि बनकर देहासक्ति एवं देहभाव को छोड़कर तप और संयम का सक्रिय आचरण करने लगे।जिसके फलस्वरूप एक यक्ष उनकी सेवा में प्रतिसमय रहने लगा।मुनि हरिकेशबल यक्ष-मन्दिर में कायोत्सर्ग, ध्यान आदि करते।*

       *एक बार वे ध्यानलीन खड़े थे।उस समय वाराणसी के राजा कौशिक की पुत्री भद्रा यक्ष की पूजा करने वहाँ आई।पूजा कर वह प्रदक्षिणा करने लगी,उसकी दृष्टि ध्यानलीन मुनि पर जा टिकी।उनके मैले कपड़े देख राजकुमारी को घृणा हुई।आवेश में आ उसने मुनि पर थूंक दिया।मुनि की सेवा में उपस्थित यक्ष ने यह देखा।वह राजकुमारी के शरीर में प्रविष्ट हो गया।अब राजकुमारी पागल सी हो गई, अनर्गल बातें कहने लगी।दासियाँ उसे राजमहल में ले गयीं।उपचार किया गया पर सब व्यर्थ।*

       *भद्रा के शरीर में प्रविष्ट यक्ष ने कहा-- "इस राजकुमारी ने एक तपस्वी मुनि का तिरस्कार किया है।यदि यह उस तपस्वी के साथ पाणिग्रहण करना स्वीकार करें तो मैं इसके शरीर से बाहर निकल सकता हूँ, अन्यथा नहीं।"*

  *राजा ने यक्ष की बात स्वीकार कर ली*

*☝️राजा अपनी कन्या को लेकर यक्ष-मन्दिर आया और वहां ध्यानस्थ मुनि को नमस्कार कर अपनी कन्या को स्वीकार करने की प्रार्थना की।*

👏मुनि ने ध्यान पारा और कहा--
 ◆"राजन् ! मैं मुमुक्षु हूँ।
◆स्त्री मोक्ष-मार्ग में बाधक है, इसलिए मैं इसका स्पर्श भी नहीं कर सकता।"
◆इतना कह मुनि पुनः ध्यानलीन हो गये।

     *☝️ कन्या को मुनि के चरणों में छोड़ राजा अपने स्थान पर आ गया।उधर यक्ष ने मुनि का रूप बनाया और राजकुमारी से पाणिग्रहण कर लिया।रात भर राजकुमारी वहीं पर रही।*

        *सुबह होने पर यक्ष राजकुमारी के शरीर से दूर हुआ।मुनि ने सही-सही बात राजकुमारी को बताई।वह दौड़ी-दौड़ी राजा के पास आई और यक्ष द्वारा ठगे जाने की बात बतलाई।*

     *राजा के पास बैठे सोमदेव पुरोहित ने कहा-- "राजन् यह ऋषि-पत्नी है,मुनि ने इसे त्याग दिया है, अतः इसे किसी ब्राह्मण को दे देना चाहिए।*

*☝️राजा ने उसी पुरोहित को राजकुमारी सौंप दी।वह उसके साथ आनन्द से रहने लगी।*

      *कुछ काल बीता।सोमदेव पुरोहित ने यज्ञ किया।दूर-दूर से विद्धान ब्राह्मण बुलाए गए।उन सबके आतिथ्य के लिए प्रचुर भोजन-सामग्री एकत्रित की।*

    *👏उस समय मुनि हरिकेशबल एक -एक मास का तप कर रहे थे।पारणें के दिन वे भिक्षा के लिए घर-घर घूमते हुए उसी यज्ञ-मण्डप में जा पहूंचे।*

    *☝️ब्राह्मणों ने बताया कि यह आहार पानी केवल ब्राह्मणों के लिए है, अब्राह्मण भिक्षुओं के लिए वह अदेय है।*

    👉ब्राह्मण के शरीर में प्रविष्ट हो यक्ष जवाब देता है-- *" जो कषायों और आश्रवों से युक्त है, वे ब्राह्मण जाति में उत्पन्न हुए हो तो भी वे शास्त्रों का भार ढोने वाले हैं। जो मुनि समभावी है, महाव्रतधारी है वही पुण्य क्षेत्र है।वह भीक्षा के लिए उचित पात्र है।"*

      *☝️इस पर यज्ञशाला के छात्र आदि भड़क उठते हैं और मुनि को बाहर निकालने और उन पर डंडों और मुक्कों से प्रहार करने लगे।*

        *☝️तभी उस यज्ञशाला में उपस्थित कौशलिक नृप की पुत्री और सोमदेव ब्राह्मण की पत्नी भद्रा ने मुनि पर प्रहार कर रहे क्रुद्ध कुमारों को समझा-बुझाकर शान्त किया तथा मुनि के उत्तमोत्तम गुणों और उनकी अतिशय शक्तियों का परिचय दिया।किन्तु मुनि की सेवा कर रहे यक्ष ने उन कुमारों को बेहोश कर दिया तथा उनके मुख से खुन बहने लगा।*

        *☝️यह देख कर सोमदेव ब्राह्मण उदास और घबराया हुआ अपनी पत्नी भद्रा के साथ मुनि के चरणों में उपस्थित होकर क्षमायाचना करता है।उनसे आहार ग्रहण करने की याचना करते हैं।सभी लोग यक्षपीड़ा से मुक्त हो जाते हैं तथा मुनि को आहार बहराते हैं।महात्मा हरिकेशबल ने एक मास की तपस्या का पारणा करने के लिए भक्त-पान लिया।देवगण पंचदिव्यों की वृष्टि की, आकाश में दुन्दुभि बजाई और "अहोदानम्"--इस प्रकार का घोष किया।*

         *👉उसके बाद मुनि और वहाँ के सोमदेव आदि वरिष्ठ ब्राह्मणों के बीच जो वार्ता-प्रसंग चला उसका संकलन सूत्रकार ने किया है।*

    *🙏इस अध्ययन में मुनि और प्रमुख ब्राह्मणों के बीच निम्न विषयों पर चर्चा हुई.....*

*(1) दान का अधिकारी,*

   उच्च और नीच घरों में जो भीक्षा के लिये जाते हैं, जो समितियों से समाहित है, गुप्तियों से गुप्त है और जितेंद्रिय है--उन्हें यदि यह एषणीय आहार नहीं दोगे तो इन यज्ञों का आज तुम्हें क्या लाभ होगा।

*(2) जातिवाद,*

चाण्डाल पुत्र मुनि हरिकेशबल के मासखमण का पारणा करते ही देव दुंदुभि बजना, आकाश में "अहोदानम्"  का घोष होना--यह प्रत्यक्ष ही तप की महिमा है।जाति की कोई महिमा नहीं है।

*(3) यज्ञ*

मन की इन्द्रियों का दमन करनेवाले छह जीव-निकाय की हिंसा नहीं करते; असत्य और चौर्य का सेवन नहीं करते: परिग्रही, स्त्री, मान और माया का परित्याग करते हैं--वे यज्ञों में श्रेष्ठ महायज्ञ करते हैं।इस महायज्ञ में...

    *तप ज्योति है।*

    *जीव ज्योति-स्थान है।*

    *योग*(मन-वचन-काया की सत्प्रवृत्ति) *घी डालने की करछियां है।*

     *शरीर अग्नि जलाने के कण्डे हैं।*

     *कर्म ईंधन है।*

      *संयम की प्रवृत्ति शांति-पाठ है*

इस प्रकार यह अहिंसक होम है।

*(4) जल-स्नान।*

◆अकलुषित एवं आत्मा की प्रसन्न-लेश्या वाला धर्म मेरा जलाशय है।

◆ब्रह्मचर्य मेरा शांतितीर्थ है।

*🙏ऐसे शांतितीर्थ के धर्म-नद में नहाए हुए महर्षि विमल और विशुद्ध होकर उत्तम-स्नान(मुक्ति) को प्राप्त होते हैं।*
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कथा


मुनि हरिकेशबल को चांडाल कुल में क्यों जन्म लेना पड़ा  ?

एक समय की बात है| मथुरा नरेश राजा शंख को संसार से विरक्ति हो गई| उन्होंने अपना राज्य त्याग कर दीक्षा ले ली और उग्र ताप करने लगे| ताप के प्रभाव से उन्हें अनेक विशिष्ट लाब्धियाँ प्राप्त हो गई|
ग्रामानुग्राम घूमते हुए वे हस्तिनापुर पधारे| भिक्षा के लिए नगर की ओर निकले| नगर प्रवेश के दो मार्ग थे| दो मार्गों को देख कर मुनि विचार में पड़ गए| उन्होंने इधर उधर देखा तो एक आदमी अपने घर के बाहर बैठा था| मुनि ने उसके पास जाकर नगर में प्रवेश का मार्ग पूछा|

वह व्यक्ति ब्राह्मण सोमदत्त था| सोमदत्त को अपने ब्राह्मण होने का बहुत अभिमान था तथा वह श्रमणों से नफरत करता था| उसने मुनि को गलत मार्ग बताते हुए कहा की यह मार्ग निकट का है| आप शीघ्र ही नगर में पँहुच जाएँगे|
तपस्वी मुनि उसी मार्ग पर चल दिए|
वास्तविकता यह थी की उस मार्ग का नाम 'हुताशन' था| वह मार्ग सामान्य दिनों में भी इतना गरम रहता था की उस पर चलना कठिन था, लेकिन ग्रीष्म काल में तो वह टेप हुए तवे की भाँति जलता था|
सोमदत्त ने शंख मुनि को वह मार्ग अपनी मुनियों की घृणा की वजह से बताया था, लेकिन जब उसने देखा की मुनि तो शांतिपूर्वक उस पर चले जा रहे हैं तो वह चकित हो गया| उसने स्वयं उस मार्ग पर चल कर देखा तो उसे पता चला की मार्ग तो एकदम शीतल हो गया है| वह समझ गया की ये मुनि तो विशिष्ट लब्धिधारी हैं, तथा इनके तप के प्रभाव से मार्ग शीतल हो गया है|
चमत्कार को नमस्कार करता हुआ ब्राह्मण सोमदत्त शीघ्र ही शंख मुनि के पास पँहुचा और अपने अपराध की क्षमा मांगने लगा|

जैन श्रमण तो क्षमावीर होते ही हैं, उन्होंने सोमदत्त को क्षमा कर दिया| साथ ही सोमदत्त की जिज्ञासा पे धर्म का उपदेश भी दिया| उपदेश से प्रतिबुद्ध होकर सोमदत्त दीक्षित हो गया और तपस्या करने लगा, लेकिन अपनी जाती का अभिमान उसमें वैसा ही बना रहा| अपने अंत समय तक भी वह जाती अहंकार के चंगुल से नहीं छुट पाया| मृत्यु के पश्चात वह देवलोक में देव बना|

देव आयु पूर्ण करके सोमदत्त का जीव मृतगंगा के किनारे हरिकेश गोत्र के चांडालों के अधिपति "बलकोट्ट" नामक चांडाल की पत्नी गौरी के पुत्र के रूप में उत्पन्न हुआ| उसका नाम बल रखा गया|
 यही बालक आगे चलकर हरिकेशबल कहलाया|

पूर्व जन्म में किये गए जाति अहंकार के कारण उसका जन्म चांडालकुल में हुआ तथा उसका शरीर भी काला कलूटा, बेडौल और कुरूप था| ज्यों ज्यों वह बड़ा हुआ उसके स्वभाव में उग्रता बढती गई| वह क्रोधी, झगडालू और कटुभाषी बन गया| शरीर की कुरूपता और स्वभाव की उग्रता से तो उस पर करेला और उस पर नीम चढ़ा वाली कहावत चरितार्थ हो रही थी| वह बस्ती के सभी लोगों, बालकों और यहाँ तक की अपने माता पिता की आँखों में भी खटकने लगा|

एक बार बस्ती के लोग उद्यान में बसंत उत्सव मना रहे थे| बालक खेल रहे थे| हरिकेशबल ने भी उनके साथ खेलने का प्रयत्न किया तो खेल में किसी बात पर क्रुद्ध होकर वह अपशब्द बोलने लगा, गाली बकने लगा तो अन्य बालकों ने उसे निकाल दिया और वो उपेक्षित सा होकर एक जगह बैठ गया|
सभी लोग खुशियाँ मना रहे थे और हरिकेशबल उन्हें दूर बैठा घूर रहा था|
तभी एक विषधर सर्प वहाँ से निकला| लोगों ने उसे बैंत लाठियों से पीट कर मार डाला| कुछ समय बाद वहीँ से एक विषहीन सर्प निकला तो उसे देखकर लोगों ने कहा की ये तो विषहीन सर्प है इसे मारने से क्या लाभ? इसे पकड़ कर दूर छोड़ आओ| और कुछ लोग उस विषहीन सर्प को दूर छोड़ आए और पुन: क्रीडा में मग्न हो गए|

हरिकेशबल इस घटना को देख रहा था| उसका विचार प्रवाह बहने लगा की प्राणी अपने ही दोषों के कारण दुःख पाटा है, समाज का तिरस्कार सहता है| लोगों ने विषधर सर्प को मार दिया और विषहीन को नहीं मारा| मैं अपनी कडवी जुबान और दुर्व्यवहार के कारण उपेक्षित हुआ हूँ, यदि इन दोषों को छोड़ दूँ तो सबका प्रिय बन जाऊँ|
         
लेकिन मुझमें से दोष आए ही क्यों? इसका क्या कारण है? यों सोचते सोचते हरिकेशबल का चिंतन गहरा हुआ और उसे जातिस्मरण ज्ञान हो गया और वो अपने पूर्व के दो जन्म (सोमदत्त ब्राह्मण और स्वर्ग के देव) उसके सामने चित्र की भांति आ गए|
उसी क्षण उसे संसार और सांसारिक भोगों से विरक्ति हो गई, उसे अपने निम्न कुल में जन्म, कुरूपता तथा उग्र स्वभाव होने का कारण भी ज्ञात हो गया|

उसने फिर संसार त्याग कर किसी श्रमण से दीक्षा ग्रहण कर ली और शुद्ध मुनि धर्म का पालन करने लगा| चांडाल हरिकेशबल अब मुनि हरिकेशबल बनकर गाँव गाँव विचरने लगे| धीरे धीरे उनकी तपस्या इतनी उच्चकोटि पर पँहुच गई की देवता भी उन्हें नमन करने लगे, पूज्य और आराध्य मानने लगे तथा सेवा में तत्पर रहने लगे|

एक बार वो विचरते हुए वाराणसी में पधारे| वहाँ वह एक उद्यान में स्थित एक यक्षमंदिर में मासखामण की प्रतिज्ञा धारण कर कायोत्सर्ग में लीन हो गए| उनके उत्कट तप के प्रभाव से प्रभावित यक्षराज उन्हें अपना आराध्य मानने लगा और उनकी सेवा में तत्पर रहने लगा|
किसी दिन नगर के राजा कौशलिक की पुत्री भद्रा अपनी सखियों सहित यक्ष की पूजा के लिए यक्ष मंदिर में आई| यक्ष प्रतिमा की प्रदक्षिणा करते हुए उसकी नज़र वृक्ष के नीचे खड़े कायोत्सर्ग में लीं मुनि हरिकेशबल पर पड़ी| मुनि की कुरूपता, मलिन शरीर एवं वस्त्रों को देखकर राजकुमारी का ह्रदय घृणा से भर गया और उसने मुनि के मुँह पर थूक दिया|

 अपने आराध्य मुनि का अपमान यक्ष सहन ना कर सका और वह तुरंत राजकुमारी भद्रा के शरीर में प्रविष्ट हो गया| यक्ष के प्रविष्ट होने से भद्रा कुछ भी बोलती और अनर्गल चेष्ठाएँ करती हुई बेहोश हो गई| उसकी सखियाँ किसी तरह से उसे राजमहल में ले गई|

 राजा ने पुत्री के बहुत उपचार करवाए लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ| रजा अपनी पुत्री के जीवन के लिए चिंतित होने लगा| तब राजकुमारी के शरीर में प्रविष्ट यक्ष ने कहा, " राजन ! तुम कितने भी उपचार करवा लो, कोई लाभ नहीं होगा| इसने मेरे मंदिर में ध्यान मग्न एक मुनि का अपमान किया है, इसीलिए मैंने इसकी ये दशा की है| यदि तुम उस महामुनि के साथ इसका विवाह करो तो मैं इसे छोड़ सकता हूँ अन्यथा इसे जीवित नहीं रहने दूंगा|"

पिता ने अपनी पुत्री के प्राणों की खातिर यक्ष की शर्त स्वीकार कर ली| यक्ष राजकुमारी के शरीर से निकल गया और राजकुमारी स्वस्थ हो गई| राजा अपनी पुत्री को लेकर यक्ष के मंदिर में पँहुचा| पिता ने अपनी पुत्री के अपराध के लिए क्षमा मांगी और करबद्ध होकर प्रार्थना की, " भगवन ! इस कन्या ने आपका बहुत बड़ा अपराध किया है इसका प्रायश्चित यही है की आप इससे शादी करें और अपनी दासी के रूप में स्वीकार करें|"

मुनि हरिकेशबल ने कहा, "राजन! न तो इस कन्या ने मेरा कोई अपराध किया है और ना मेरा कोई अपमान ही हुआ है| शादी की बात तो दूर, मैं ब्रह्मचर्य महाव्रत का पालन करने वाला हूँ| जहाँ स्त्रियों का आवागमन हो, वहाँ मैं ठहर भी नहीं सकता हूँ| तुम अपनी पुत्री को ले जाओ| मुझे इससे कोई प्रयोजन नहीं है|"
राजा ने कन्या को यक्ष के प्रकोप से मुक्त करने की प्रार्थना की, लेकिन मुनि मौन हो गए| तब यक्ष ने ही कहा, "मुनि तुम्हें स्वीकार नहीं करते तो तुम चली जाओ"

राजा अपनी पुत्री के साथ वापिस लौट आए और मुनि अपनी साधना में वापस प्रवृत्त हो गए|



एक समय की बात है| मथुरा नरेश राजा शंख को संसार से विरक्ति हो गई| उन्होंने अपना राज्य त्याग कर दीक्षा ले ली और उग्र ताप करने लगे| ताप के प्रभाव से उन्हें अनेक विशिष्ट लाब्धियाँ प्राप्त हो गई|
ग्रामानुग्राम घूमते हुए वे हस्तिनापुर पधारे| भिक्षा के लिए नगर की ओर निकले| नगर प्रवेश के दो मार्ग थे| दो मार्गों को देख कर मुनि विचार में पड़ गए| उन्होंने इधर उधर देखा तो एक आदमी अपने घर के बाहर बैठा था| मुनि ने उसके पास जाकर नगर में प्रवेश का मार्ग पूछा|

वह व्यक्ति ब्राह्मण सोमदत्त था| सोमदत्त को अपने ब्राह्मण होने का बहुत अभिमान था तथा वह श्रमणों से नफरत करता था| उसने मुनि को गलत मार्ग बताते हुए कहा की यह मार्ग निकट का है| आप शीघ्र ही नगर में पँहुच जाएँगे|
तपस्वी मुनि उसी मार्ग पर चल दिए|
वास्तविकता यह थी की उस मार्ग का नाम 'हुताशन' था| वह मार्ग सामान्य दिनों में भी इतना गरम रहता था की उस पर चलना कठिन था, लेकिन ग्रीष्म काल में तो वह टेप हुए तवे की भाँति जलता था|
सोमदत्त ने शंख मुनि को वह मार्ग अपनी मुनियों की घृणा की वजह से बताया था, लेकिन जब उसने देखा की मुनि तो शांतिपूर्वक उस पर चले जा रहे हैं तो वह चकित हो गया| उसने स्वयं उस मार्ग पर चल कर देखा तो उसे पता चला की मार्ग तो एकदम शीतल हो गया है| वह समझ गया की ये मुनि तो विशिष्ट लब्धिधारी हैं, तथा इनके तप के प्रभाव से मार्ग शीतल हो गया है|
चमत्कार को नमस्कार करता हुआ ब्राह्मण सोमदत्त शीघ्र ही शंख मुनि के पास पँहुचा और अपने अपराध की क्षमा मांगने लगा|
जैन श्रमण तो क्षमावीर होते ही हैं, उन्होंने सोमदत्त को क्षमा कर दिया| साथ ही सोमदत्त की जिज्ञासा पे धर्म का उपदेश भी दिया| उपदेश से प्रतिबुद्ध होकर सोमदत्त दीक्षित हो गया और तपस्या करने लगा, लेकिन अपनी जाती का अभिमान उसमें वैसा ही बना रहा| अपने अंत समय तक भी वह जाती अहंकार के चंगुल से नहीं छुट पाया| मृत्यु के पश्चात वह देवलोक में देव बना|
देव आयु पूर्ण करके सोमदत्त का जीव मृतगंगा के किनारे हरिकेश गोत्र के चांडालों के अधिपति "बलकोट्ट" नामक चांडाल की पत्नी गौरी के पुत्र के रूप में उत्पन्न हुआ| उसका नाम बल रखा गया|
यही बालक आगे चलकर हरिकेशबल कहलाया|
पूर्व जन्म में किये गए जाति अहंकार के कारण उसका जन्म चांडालकुल में हुआ तथा उसका शरीर भी काला कलूटा, बेडौल और कुरूप था| ज्यों ज्यों वह बड़ा हुआ उसके स्वभाव में उग्रता बढती गई| वह क्रोधी, झगडालू और कटुभाषी बन गया| शरीर की कुरूपता और स्वभाव की उग्रता से तो उस पर करेला और उस पर नीम चढ़ा वाली कहावत चरितार्थ हो रही थी| वह बस्ती के सभी लोगों, बालकों और यहाँ तक की अपने माता पिता की आँखों में भी खटकने लगा|
एक बार बस्ती के लोग उद्यान में बसंत उत्सव मना रहे थे| बालक खेल रहे थे| हरिकेशबल ने भी उनके साथ खेलने का प्रयत्न किया तो खेल में किसी बात पर क्रुद्ध होकर वह अपशब्द बोलने लगा, गाली बकने लगा तो अन्य बालकों ने उसे निकाल दिया और वो उपेक्षित सा होकर एक जगह बैठ गया|
सभी लोग खुशियाँ मना रहे थे और हरिकेशबल उन्हें दूर बैठा घूर रहा था|
तभी एक विषधर सर्प वहाँ से निकला| लोगों ने उसे बैंत लाठियों से पीट कर मार डाला| कुछ समय बाद वहीँ से एक विषहीन सर्प निकला तो उसे देखकर लोगों ने कहा की ये तो विषहीन सर्प है इसे मारने से क्या लाभ? इसे पकड़ कर दूर छोड़ आओ| और कुछ लोग उस विषहीन सर्प को दूर छोड़ आए और पुन: क्रीडा में मग्न हो गए|
हरिकेशबल इस घटना को देख रहा था| उसका विचार प्रवाह बहने लगा की प्राणी अपने ही दोषों के कारण दुःख पाटा है, समाज का तिरस्कार सहता है| लोगों ने विषधर सर्प को मार दिया और विषहीन को नहीं मारा| मैं अपनी कडवी जुबान और दुर्व्यवहार के कारण उपेक्षित हुआ हूँ, यदि इन दोषों को छोड़ दूँ तो सबका प्रिय बन जाऊँ| लेकिन मुझमें से दोष आए ही क्यों? इसका क्या कारण है? यों सोचते सोचते हरिकेशबल का चिंतन गहरा हुआ और उसे जातिस्मरण ज्ञान हो गया और वो अपने पूर्व के दो जन्म (सोमदत्त ब्राह्मण और स्वर्ग के देव) उसके सामने चित्र की भांति आ गए|
उसी क्षण उसे संसार और सांसारिक भोगों से विरक्ति हो गई, उसे अपने निम्न कुल में जन्म, कुरूपता तथा उग्र स्वभाव होने का कारण भी ज्ञात हो गया|
उसने फिर संसार त्याग कर किसी श्रमण से दीक्षा ग्रहण कर ली और शुद्ध मुनि धर्म का पालन करने लगा| चांडाल हरिकेशबल अब मुनि हरिकेशबल बनकर गाँव गाँव विचरने लगे| धीरे धीरे उनकी तपस्या इतनी उच्चकोटि पर पँहुच गई की देवता भी उन्हें नमन करने लगे, पूज्य और आराध्य मानने लगे तथा सेवा में तत्पर रहने लगे|
एक बार वो विचरते हुए वाराणसी में पधारे| वहाँ वह एक उद्यान में स्थित एक यक्षमंदिर में मासखामण की प्रतिज्ञा धारण कर कायोत्सर्ग में लीन हो गए| उनके उत्कट तप के प्रभाव से प्रभावित यक्षराज उन्हें अपना आराध्य मानने लगा और उनकी सेवा में तत्पर रहने लगा|
किसी दिन नगर के राजा कौशलिक की पुत्री भद्रा अपनी सखियों सहित यक्ष की पूजा के लिए यक्ष मंदिर में आई| यक्ष प्रतिमा की प्रदक्षिणा करते हुए उसकी नज़र वृक्ष के नीचे खड़े कायोत्सर्ग में लीं मुनि हरिकेशबल पर पड़ी| मुनि की कुरूपता, मलिन शरीर एवं वस्त्रों को देखकर राजकुमारी का ह्रदय घृणा से भर गया और उसने मुनि के मुँह पर थूक दिया|
अपने आराध्य मुनि का अपमान यक्ष सहन ना कर सका और वह तुरंत राजकुमारी भद्रा के शरीर में प्रविष्ट हो गया| यक्ष के प्रविष्ट होने से भद्रा कुछ भी बोलती और अनर्गल चेष्ठाएँ करती हुई बेहोश हो गई| उसकी सखियाँ किसी तरह से उसे राजमहल में ले गई|
राजा ने पुत्री के बहुत उपचार करवाए लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ| रजा अपनी पुत्री के जीवन के लिए चिंतित होने लगा| तब राजकुमारी के शरीर में प्रविष्ट यक्ष ने कहा, " राजन ! तुम कितने भी उपचार करवा लो, कोई लाभ नहीं होगा| इसने मेरे मंदिर में ध्यान मग्न एक मुनि का अपमान किया है, इसीलिए मैंने इसकी ये दशा की है| यदि तुम उस महामुनि के साथ इसका विवाह करो तो मैं इसे छोड़ सकता हूँ अन्यथा इसे जीवित नहीं रहने दूंगा|"
पिता ने अपनी पुत्री के प्राणों की खातिर यक्ष की शर्त स्वीकार कर ली| यक्ष राजकुमारी के शरीर से निकल गया और राजकुमारी स्वस्थ हो गई| राजा अपनी पुत्री को लेकर यक्ष के मंदिर में पँहुचा| पिता ने अपनी पुत्री के अपराध के लिए क्षमा मांगी और करबद्ध होकर प्रार्थना की, " भगवन ! इस कन्या ने आपका बहुत बड़ा अपराध किया है इसका प्रायश्चित यही है की आप इससे शादी करें और अपनी दासी के रूप में स्वीकार करें|"
मुनि हरिकेशबल ने कहा, "राजन! न तो इस कन्या ने मेरा कोई अपराध किया है और ना मेरा कोई अपमान ही हुआ है| शादी की बात तो दूर, मैं ब्रह्मचर्य महाव्रत का पालन करने वाला हूँ| जहाँ स्त्रियों का आवागमन हो, वहाँ मैं ठहर भी नहीं सकता हूँ| तुम अपनी पुत्री को ले जाओ| मुझे इससे कोई प्रयोजन नहीं है|"
राजा ने कन्या को यक्ष के प्रकोप से मुक्त करने की प्रार्थना की, लेकिन मुनि मौन हो गए| तब यक्ष ने ही कहा, "मुनि तुम्हें स्वीकार नहीं करते तो तुम चली जाओ"
राजा अपनी पुत्री के साथ वापिस लौट आए और मुनि अपनी साधना में वापस प्रवृत्त हो गए|




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